• Tue. Jan 26th, 2021

Campus Beat

Independent Student News Organization

बच्चों के पसंदीदा कार्टून शो से सीखने योग्य बातें

Ritu Rani

ByRitu Rani

Dec 11, 2020

Disclaimer: The views and opinions expressed in this article are those of the authors and do not necessarily reflect the views of Campus Beat. Any issues, including, offense and copyright infringment, can be directly taken up with the author.

two Minions character figure on red table

आजकल , बच्चे के लिए कई मनोरंजक कार्यक्रम विकसित किए गए हैं । ये कार्यक्रम अधिक से अधिक समृद्ध हैं और वे लगातार बढ़ते जा रहे हैं । सारे कार्यक्रम में से सबसे लोकप्रिय कार्यक्रम कार्टून है । अब , कार्टून न केवल सिर्फ बच्चे के लिए रहा है बल्कि वयस्कों के लिए भी एक मनोरंजक का कार्यक्रम है।

कार्टून या एनिमेटेड फिल्म एक ऐसा रूप है जो दृष्टि संबंधी भ्रम और कई स्थिर चित्रों के लगातार प्रदर्शन के आंदोलनों का उपयोग करता है । ऐसे बहुत से कार्टून हैं जो बच्चों को अच्छी सीख देते हैं । आज हम उनके ही बारे बात करेंगे की बच्चों के पसंदीदा कार्टून से उन्हें कौन सी चीजें सीखने को मिलती है और उन कार्टून का उद्देश्य मनोरंजन के साथ साथ सीख , दोस्ती निभाने का तरीका और मुश्किल के वक्त किस तरह साथ एक दूसरे को देती है , यह भी शामिल है ।

1. टॉम एंड जेरी ( Tom and Jerry )

टॉम एंड जेरी एक अमेरिकी एनिमेटेड फ्रैंचाइज़ी है और 1940 में विलियम हैना और जोसेफ बारबेरा द्वारा बनाई गई कॉमेडी शॉर्ट फिल्मों की श्रृंखला है । मेट्रो-गोल्डविन-मेयर द्वारा सर्वश्रेष्ठ 161 नाटकीय लघु फिल्मों के लिए जाना जाता है , टॉम नामक बिल्ली और जेरी नामक एक चूहा के बीच प्रतिद्वंद्विता पर आधारित है । वर्तमान की बात करें तो मार्च 2021 में , टॉम एंड जेरी की फिल्म रिलीज होगी जिसका हाल ही में ट्रेलर लॉन्च हुआ है । यह पहली बार है जब फिल्म में एनीमेशन के साथ लाइव एक्शन भी होगा । ट्रेलर लॉन्च के बाद से ही ये काफी चर्चा में रही है क्योंकि ये दोनों कार्टून किरदार हंसते – खेलते जीना सिखाते हैं ।

  • साइज़ मायने नहीं रखता – इस कार्टून में जेरी की साइज छोटी है लेकिन छोटा होने के बावजूद जेरी अपनी तीव्र बुद्धि और आत्मविश्वास के बल पर लगातार मात देता है । यह ये सिखाती है की अपने प्रतिद्वंदी को कभी कमजोर नहीं समझना चाहिए , चाहे वह साइज में छोटा ही क्यों ना हो ?
  • सफलता का ही हिस्सा है असफलता – हमने अक्सर देखा है कि टॉम ना जाने कितनी ही बार जेरी को पकड़ने की कोशिश करता है पर असफल हो जाता है । असफल हो जाने के बावजूद टॉम दोबारा कोशिश करता है , हार नहीं मानता है । टॉम एंड जेरी सिखाते हैं कि हमें असफलता से निराश नहीं होना चाहिए , कोशिश करते रहना चाहिए ।
  • बांटने में ही सुख है – टॉम एंड जेरी एक दूसरे से लड़ते हैं लेकिन ये हमेशा देखा गया है की वे एक दूसरे के लिए भी लड़ते हैं । इनकी इन खट्टी – मीठी तकरार से पता चलता है की एक दूसरे के साथ खुशियां बांटने से ही सुख है ।
  • दोस्ती सबसे बड़ा वरदान – टॉम एंड जेरी एक दूसरे को पूरा करते हैं । दोनों का एक दूसरे से बेहद ही खास लगाव है । टॉम के बिना जेरी नहीं रह सकता और जेरी के बिना टॉम नहीं रह सकता ।
  • मजबूत बने रहना – टॉम एंड जेरी सिखाते हैं कि मुश्किल वक्त में भी मजबूत बने रहना चाहिए । हर मुश्किल हालत का हंसते हुए सामना करना चाहिए ।
  • टीम की तरह काम करें – टॉम हमेशा जेरी को डराता है लेकिन मुश्किल परिस्थितियों में दोनों एक हो जाते हैं । ऐसे भी मौके आते हैं जब दोनों मिलकर मुश्किल परिस्थितियां सुलझाते हैं । जुनून के साथ विनम्रता जरूरी – टॉम हमेशा जेरी को पकड़ने की कोशिश करता है , उसे पकड़ कर फेंकता है पर उसे उठाकर वापस भी लाता है और सेवा भी करता है । जुनून और विनम्रता दोनों जरूरी है । इंसान में ये दोनों गुण होने चाहिए।

2. डोरेमोन ( Doraemon )

डोरेमोन एक जापानी मंगा और एनीमे सीरीज ( anime series ) है। इसे फुजिको एफ फुजियो ( Fujiko F. Fujio ) ने लिखा था । इसे 1969 में बच्चों की पत्रिका में शुरू किया गया था । डोरेमॉन एक रोबोट बिल्ली का नाम है जो भविष्य में नोबिता नोबी नाम के एक लड़के की मदद करने के लिए आया था । डोरेमोन नोबिता नोबी के जीवन के बारे में है । एक सामान्य कहानी में डोरेमॉन नोबिता के लिए एक समस्या को हल करने के लिए एक गैजेट का उपयोग करता है लेकिन नोबिता बहुत दूर चला जाता है और उसे दंडित किया जाता है और सबक सीखता है ।

हर बार , जब कोई समस्या होती है , तो हमेशा एक समाधान होता है , डोरेमोन के मैजिक बैग से मानवीय समाधान और अनुचित समाधान दोनों । डोरेमोन कार्टून एक अच्छा दोस्त , निष्ठावान और सच्चा दोस्त का बहुत अच्छा उदाहरण है , जो बच्चों को अच्छे और सच्चे होने का सीख देती है ।

  • वास्तविकता में कोई मैजिक बैग नहीं है – डोरेमोन कॉमिक कहानियों के विपरीत , वास्तविक जीवन में कोई मैजिक बैग नहीं है । वास्तविक जीवन में , मनुष्यों को अपने दम पर काम करना पड़ता है और जितना संभव हो उतना कम कटौती से बचना चाहिए ।
  • दूसरे लोगों पर अधिक निर्भर ना हों – कॉमिक कहानियों में, नोबिता डोरेमोन पर बहुत ज्यादा निर्भर रहता है । जब समस्याओं का सामना करना पड़ता है , तो नोबिता हमेशा शिकायत करता है और डोरेमोन से उसकी मदद करने का आग्रह करता है लेकिन वास्तविक जीवन में , हमेशा अन्य लोगों पर निर्भर रहना बुद्धिमानी नहीं है । ऐसे समय होते हैं जब आपको समस्या को स्वयं हल करने की कोशिश करनी होती है ।
  • किसी को प्यार करने में समय और संघर्ष दोनों लगता है – नोबिता हमेशा शिज़ुका को पसंद करता है । नोबिता हमेशा कोशिश करता है कि शिज़ुका उसे वैसे ही पसंद करे जैसे वो करता है लेकिन शिज़ुका के लिए उसकी भावनाएं हमेशा पारस्परिक नहीं रही । इससे हमें एक सबक मिलता है कि प्यार करने वालों को संघर्ष की जरूरत होती है । किसी को हमारी ईमानदारी देखने और हमारे प्यार को स्वीकार करने में समय लगता है ।
  • आप जैसे हैं वैसे ही खुद को स्वीकार करें – सुनियो को उसकी कक्षा में सबसे छोटा बच्चा कहा जाता है । यदि हम वास्तविक जीवन में सुनियो बन जाते हैं , तो हमें हतोत्साहित होने या हीनता महसूस करने की आवश्यकता नहीं है । ये कार्टून से सीख मिलती है कि अपने आप को स्वीकार करें कि और अपने जीवन को यथासंभव जीने की कोशिश करते रहें ।
  • किसी समस्या को हल करने के हजारों तरीके हैं – डोरेमॉन को बताया जाता है कि वह अपनी मैजिक बैग के टूल्स के साथ नोबिता की समस्या को हमेशा हल कर सकता है । हर टूल में एक नया इनोवेशन है । इसे वास्तविक जीवन से संबंधित कर सकते हैं क्योंकि समस्याओं को हल करने के एक हजार तरीके हैं । वास्तव में , वास्तविक जीवन में कोई मैजिक बैग नहीं है लेकिन मनुष्य अपने असीमित दिमाग के साथ चमत्कारी चीजें कर सकता है । मनुष्य अपने मन से इनोवेशन कर सकता है ।

3. छोटा भीम ( Chhota Bheem )

छोटा भीम एक भारतीय एनिमेटेड कॉमेडी एडवेंचर टेलीविजन सीरीज है । यह सीरीज राजीव चिलका द्वारा बनाई गई है । यह ढोलकपुर के काल्पनिक साम्राज्य में भीम नाम के एक लड़के और उसके दोस्तों के कारनामों पर केंद्रित है । इस सीरीज में , भीम और उसके दोस्त आमतौर पर राजा इंद्रवर्मा , ढोलकपुर के राजा और उनके राज्य को विभिन्न बुरी ताकतों से बचाते हुए दिखाया गया है । यह भारत में बच्चों के लिए सबसे लोकप्रिय एनिमेटेड सीरीज में से एक है ।

  • ईमानदारी – छोटा भीम , इस एनिमेटेड सीरीज में , ईमानदार , बुद्धिमान और बोल्ड है और इसलिए सभी प्रकार की चिंता से मुक्त है । वह मानसिक और शारीरिक रूप से मजबूत है और सभी प्रकार की असुरक्षाओं और भय से मुक्त है । अगर किसी को अपने जीवन में सफल होना है , तो उसे अपने काम के प्रति ईमानदार होना चाहिए ।
  • एक संयुक्त होना चाहिए – छोटा भीम अपने दोस्तों के साथ एक परिवार की तरह रहता है और हमेशा उनके साथ एकजुट रहता है । यहां तक कि कालिया जो इस सीरीज में शरारती चरित्र है , देशवासियों के कल्याण के लिए छोटा भीम के साथ एकजुट हो जाता है । व्यक्ति को हमेशा यह याद रखना चाहिए कि विकास और सफलता के लिए एकता अनिवार्य है ।

“A family doesn’t need to be perfect; it just needs to be united”.

  • हमेशा मददगार और दयालु बनें – छोटा भीम बच्चों को उनकी तरह ही मददगार और दयालु बनने की शिक्षा देता है । चूँकि वह हमेशा ढोलकपुर के गाँव के निवासियों के लिए सहायक होता है और हमेशा उन्हें सभी दुश्मनों और लुटेरों से बचाता है ।
  • हमेशा आत्मविश्वास रखें – छोटा भीम ने कभी भी अपना आत्मविश्वास नहीं छोड़ा और हमेशा इस बात पर अडिग रहा कि वह क्या फैसला लेता है । छोटा भीम एक बच्चे को सबक सिखाता है कि , आत्मविश्वास सफलता की कुंजी है ।
  • किसी से ईर्ष्या न करें – इस एनिमेटेड सीरीज़ का नायक छोटा भीम कभी किसी से ईर्ष्या नहीं करता और यही उसकी सफलता का कारण है । जैसे आप किसी को नीचे ले जाने की कोशिश करके अच्छे नहीं बन सकते ।

4. मिस्टर बीन ( Mr. Bean )

मिस्टर बीन एक ब्रिटिश सिटकॉम और कॉमेडी शो है । यह एक ऐसे व्यक्ति के बारे में है जो लंदन में रहता है और उसे समस्याएँ हैं और उन्हें हल करने के लिए असामान्य तरीके मिलते हैं । यह शारीरिक हास्य है और एक सिटकॉम के लिए सामान्य से कम संवाद है । सभी को मुख्य चरित्र के रूप में और स्टार रोवन एटकिंसन द्वारा लिखा गया था । अलग-अलग एपिसोड रॉबिन ड्रिस्कॉल, रिचर्ड कर्टिस और एक बेन एल्टन द्वारा लिखे गए थे । अपने भीतर के बच्चे को गले लगाओ – हम मिस्टर बीन को हमेशा उनके दिलचस्प , बचपन की प्रकृति के कारण “दिलचस्प स्थितियों” में देखते हैं । अपने आप को कई बार थोड़ा बचकाने रहने दें और अपने आसपास की दुनिया को आश्चर्य की दृष्टि से देखें । बुरा दिखने या असफल होने के बारे में बहुत चिंतित नहीं होना चाहिए ।

  • कल्पना के परे सोच – इनोवेटिव बनें और हमेशा एक स्थिति को हल करने का एक तरीका खोजें । तात्कालिकता से डरें नहीं और कुछ असामान्य करने की कोशिश करें ।
  • छोटी चीजों में खुश रहें – मिस्टर बीन को छोटी छोटी चीजों में अच्छा लगता है । अगर यह आपको खुश करता है , तो कौन परवाह करता है कि कोई और क्या सोचता है ? छोटी-छोटी चीजों में आनंद लें ।
  • जब आप कुछ चाहते हैं , तो एक रास्ता खोजें – मिस्टर बीन जब वह कुछ चाहता है , तो वह इसे पाने का एक रास्ता खोज लेगा , चाहे जो भी हो । जब आप वास्तव में कुछ चाहते हैं , तो इसके लिए दृढ़ संकल्प और मन से करें । अपने रास्ते में कुछ भी मुसीबत आए तो उसे हल करने के लिए नए रास्ते खोजें ।
  • खुशी एक चयन है – हम मिस्टर बीन को सबसे ज्यादा खुश पाते हैं , और जब वह नहीं होता है , तो वह खुद को खुश करने के लिए कुछ भी करता है । खुशी एक विकल्प है जिसे आप बनाते हैं और अपने लिए बनाते हैं ।

5. मोटू पतलू ( Motu patlu )

मोटू पतलू एक भारतीय एनिमेटेड हास्यमय टेलीविजन सीरीज है , जो निकलोडियन इंडिया के लिए नीरज विक्रम द्वारा लिखी गई है । इस सीरीज को कॉस्मोस-माया स्टूडियो द्वारा निर्मित किया गया है । यह दो दोस्तों , मोटू और पतलू पर केंद्रित है , जो फुरफुरी नगर नामक एक काल्पनिक शहर में रहते हैं । हालांकि बाद में सीरीज में वे एक और काल्पनिक शहर में रहते हैं जिसे आधुनिक शहर के रूप में जाना जाता है । यह भारत में सबसे लोकप्रिय बच्चों के शो में से एक है ।

  • मित्र वही जो मुसीबत में काम आये – कोई फर्क नहीं पड़ता कि कितना बड़ा विनाश हुआ , पतलू अपने दोस्त के लिए समय खोज ही लेता है। यह शो मित्रों द्वारा खड़े होने और सबसे अधिक आवश्यकता होने पर उनकी मदद करने के बारे में एक बहुत ही सकारात्मक भावना को दर्शाता है और बच्चे इसे देखकर बहुत कुछ सीखेंगे ।
  • कभी हार मत मानो – असफलता जीवन का एक हिस्सा है और हार मानना कभी भी एक विकल्प नहीं होना चाहिए। जैसे-जैसे बच्चे बड़े होते हैं , उन्हें अपनी हर चीज पर अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करने की आवश्यकता होती है । बच्चों के शो में अक्सर ऐसे पात्र होते हैं जो अपने मिशन को हासिल करने के लिए काफी कठिन परिस्थितियों से गुजरते हैं , और ये पात्र बच्चों को कुछ अमूल्य जीवन की शिक्षा देते हैं । मोटू और पतलू , उनका दृढ़ संकल्प हमें दिखाता है कि जो कुछ भी हो सकता है , वहाँ हमेशा एक रास्ता है ।

ऐसे बहुत सारे कार्टून्स और कार्टून किरदार है , जो बच्चों को मनोरंजन के साथ अच्छी और सच्ची सीख देती है । कुछ सबसे मूल्यवान जीवन सबक और नैतिकताएं जो कार्टून हमारे बच्चों को सिखा सकते हैं । किसी भी बच्चे को छोटी उम्र से सीखने वाली सबसे अच्छी चीजों में से एक यह है कि हम इस दुनिया में सभी एक बड़े परिवार हैं । बच्चे निश्चित रूप से सीखेंगे कि सभी को सम्मान , प्यार और अच्छा व्यवहार करना एक जीवन को सुंदर बनाता है ।

Comments