• Wed. Oct 28th, 2020

Campus Beat

Independent Student News Organization

पीजी और बीएड की परीक्षाएं में 100 फीसदी उपस्थिति

Ritu Rani

ByRitu Rani

Sep 29, 2020

Disclaimer: The views and opinions expressed in this article are those of the authors and do not necessarily reflect the views of Campus Beat. Any issues, including, offense and copyright infringment, can be directly taken up with the author.

Read Time:3 Minute, 31 Second

रांची विश्वविद्यालय के पीजी और बीएड के छात्रों की परीक्षाएं सोमवार से शुरू हो गई हैं । पीजी की परीक्षाएं 10 केन्द्रों में विभाजित है जिसमे से 6 केन्द्र रांची में ही स्तिथ है । इसमें एमए , एमएससी और एमकॉम के 2018 – 2020 और सत्र 2016 – 2018 और 2017 – 2019 के विद्यार्थी शामिल हो रे हैं । प्रथम दिन लगभग सत प्रतिशत विद्यार्थियों की उपस्तिथि बनी रही । राजधानी के सभी परीक्षा केन्द्रों पर बनाए गए कोविड – 19 के गाइडलाइन के तहत सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जा रहा है । राजधानी में बनाए गए परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण प्रभारी कुलपति डॉ कामिनी कुमार और परीक्षा नियंत्रक डॉ राजेश कुमार ने किया । प्रथम पाली 8:30 – 11:30 तक की थी । कॉलेज के प्रवेश द्वार पर 6 फीट की दूरी पर चिन्ह किए गए थे , जिसमें विद्यार्थी क्रमानुसार खड़े थे और कॉलेज के प्रवेश द्वार पर ही हैण्ड सैनिटाइजर का भी प्रबंध किया गया था । प्रभारी कुलपति डॉ कामिनी कुमार ने बीएड कॉलेज जाकर भी केन्द्रों का निरीक्षण किया ।

रांची विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक डॉ राजेश कुमार ने कहा कि प्रथम दिन विद्यार्थियों की सत प्रतिशत उपस्तिथि रही । प्रथम पाली में दर्शनशास्त्र , हिन्दी , बंगाली , होम साइंस , मनोविज्ञान , संस्कृत , समाजशास्त्र , उर्दू , अंग्रेजी , अर्थशास्त्र , गणित , भूगोल , इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन , ज्योतिर्विज्ञान , एनवायरमेंटल साइंस की परीक्षा हुई । द्वितीय पाली में कॉमर्स , भूगर्भ शास्त्र , टी आर एल , रसायन शास्त्र , बॉटनी , जूलॉजी की परीक्षा हुई । इसके अलावा 27 बीएड कॉलेजों में परीक्षा हुई । दो पालियों के बीच परीक्षा केन्द्र में सैनिटाइजेशन कराया गया है । इस कार्य के लिए कॉलेज ने नगर निगम की मदद ली । जिन विद्यार्थियों ने मास्क और ग्लव्स की मांग की , उन विद्यार्थियों को कॉलेज से मास्क और ग्लव्स उपलब्ध कराया गया । शिक्षक भी फेस शील्ड और ग्लव्स पहन कर अपना कर्तव्य निभा रहे थे ।

रांची विश्वविद्यालय प्रशासन पीजी की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन की शुरुआत आज से करवाएंगे । सबसे पहले साइंस का रिजल्ट जारी होगा क्योंकि इनका ऑनलाइन प्रैक्टिकल पहले हो चुका है । वहीं बीएड की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन का कार्य की शुरुआत 5 अक्टूबर से होगी ।

2 0
Comments