विश्व चॉकलेट दिवस के अवसर पर जाने दुनिया भर के बेहतरीन चॉकलेट म्यूजियम

विश्व चॉकलेट दिवस के अवसर पर जाने दुनिया भर के बेहतरीन चॉकलेट म्यूजियम

रिश्तो में प्यार और मिठास घोलने के लिए चॉकलेट एक बेहतरीन ऑप्शन है। हर साल 7 जुलाई को विश्व चॉकलेट दिवस मनाया जाता है। ज्यादातर देश के युवाओ को इस दिन पर बहुत दिलचस्पी होती है। सभी युवा लड़के लड़किया इस दिन दोस्तों को चॉकलेट देकर इस दिन को सेलिब्रेट करते है। विश्व चॉकलेट दिवस पर, हम आपको दुनिया भर के कुछ सबसे बेहतरीन चॉकलेट म्यूजियम में ले जा रहे हैं।

लिंट होम ऑफ चॉकलेट, स्विट्जरलैंड

चॉकलेट के लिए मशहूर स्विट्जरलैंड में विश्व का सबसे बड़ा चॉकलेट म्यूजियम खुला है. ये लगभग 65 हजार वर्ग फिट में फैला है। इस म्यूजियम में हर चीज चॉकलेट से बनी नजर आएगी। चॉकलेट टूर की सबसे अच्छी बात यह है कि आपको लिंड्ट चॉकलेट की असीमित सुविधा मिलती है, जिसका अर्थ है असीमित स्वाद।

कोलोन चॉकलेट संग्रहालय, कोलोन, जर्मनी

चॉकलेट प्रमियों  म्यूजियम निश्चित रूप से बहुत खुश करेगा। यह वर्ष 1993 में खोला गया था, और तब से चॉकलेट प्रमियों प्रसन्न कर रहा है। यहां तीन मीटर ऊंचा चॉकलेट फव्वारा है जिसमें वेफर्स डुबोए जाते हैं और आने वाले लोगों को दिए जाते है। इस म्यूजियम में आकर्षण का केंद्र प्रसिद्ध चॉकलेट फव्वारा है।

हर्शे की चॉकलेट वर्ल्ड, यूनाइटेड स्टेट्स

दुनिया भर में मशहूर हर्शे की चॉकलेट सबसे पहले पेंसिल्वेनिया में शुरू हुआ था। यहां चॉकलेट टूर लेने के अलावा, आप अपना खुद का कैंडी बार भी बना सकते हैं। ये अपने आप में एक अनोखा अनुभव है. निश्चित रूप से आपको बहुत पसंद आएगी।

मुसी लेस सीक्रेट्स डू चॉकलेट, फ्रांस

इस म्यूजियम में आपको सब मिल जाएगा। यहां थिएटर, चाय की दुकान और गिफ्ट शॉप हैं जो चॉकलेट पास्ता, चॉकलेट सिरका, चॉकलेट बियर और सजावटी प्राचीन चॉकलेट मोल्ड बेचते हैं। ये म्यूजियम बहुत अद्भुत है।

Comments